crickettoday

विज्ञापन

1/6 पैनल: स्थानीय 'हीरो' ने ट्रम्प को फटकार लगाई, फिर मिली धमकियों का सामना

FILE - यूएस कैपिटल हमले की जांच करने वाले पैनल ने मंगलवार को जॉर्जिया के विदेश मंत्री ब्रैड रैफेंसपर्गर की गवाही के साथ ट्रम्प के कॉल के बारे में गवाही के साथ फिर से शुरू किया, जिसमें उन्होंने जो बिडेन की चुनावी जीत को रोकने के लिए "11,780" वोट खोजने के लिए कहा।(डब्ल्यूआरडीडब्ल्यू)
प्रकाशित: 20 जून, 2022 रात 9:28 बजे पीडीटी|अपडेट किया गया: 21 जून, 2022 अपराह्न 4:21 बजे पीडीटी
crickettoday1/6 पैनल: स्थानीय 'हीरो' ने ट्रम्प को फटकार लगाई, फिर मिली धमकियों का सामना - pro kabaddi 2021 points table
crickettoday1/6 पैनल: स्थानीय 'हीरो' ने ट्रम्प को फटकार लगाई, फिर मिली धमकियों का सामना - pro kabaddi 2021 points table
crickettoday1/6 पैनल: स्थानीय 'हीरो' ने ट्रम्प को फटकार लगाई, फिर मिली धमकियों का सामना - pro kabaddi 2021 points table

वॉशिंगटन (एपी) - हाउस 1/6 समिति ने मंगलवार को द्रुतशीतन, अश्रुपूर्ण गवाही सुनी कि 2020 के राष्ट्रपति चुनाव को उलटने के लिए डोनाल्ड ट्रम्प के अथक दबाव ने "हमारे लोकतंत्र की रीढ़" के लिए व्यापक खतरे को उकसाया - चुनाव कार्यकर्ता और स्थानीय अधिकारी जिन्होंने हार का सामना किया व्यक्तिगत जोखिम के बावजूद राष्ट्रपति की मांगें

चेतावनी: वीडियो में ग्राफिक सामग्री हो सकती है। दर्शक विवेक की सलाह दी जाती है।

6 जनवरी, 2021 को यूएस कैपिटल पर हुए हमले की जांच करने वाले पैनल ने जो बाइडेन की जीत को सबसे स्थानीय तरीके से पूर्ववत करने के ट्रम्प के प्रयासों पर ध्यान केंद्रित किया - प्रमुख युद्ध के मैदानों में सार्वजनिक अधिकारियों पर बार-बार झुकाव के साथ मतपत्रों को अस्वीकार करने या सबमिट करने के चौंकाने वाले प्रस्तावों के साथ। कांग्रेस में अंतिम मिलान के लिए वैकल्पिक निर्वाचक।

संभावित रूप से अवैध के रूप में वर्णित हाई-प्रोफाइल दबाव, मतदाता धोखाधड़ी के राष्ट्रपति के झूठे दावों से प्रेरित था - जो, पैनल का कहना है, राज्यों में खतरनाक रूप से फैल गया और अंततः कैपिटल में घातक विद्रोह का नेतृत्व किया।

ऑडियो से पता चलता है कि पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने 2020 के चुनावी वोटिंग नंबरों पर चर्चा करने के लिए कॉल किया था। (वाशिंगटन पोस्ट/यूट्यूब)

"कई प्रमुख राज्यों में मुट्ठी भर चुनाव अधिकारी डोनाल्ड ट्रम्प और अमेरिकी लोकतंत्र के उत्थान के बीच खड़े थे," अध्यक्ष बेनी थॉम्पसन ने उन्हें नायकों और "हमारे लोकतंत्र की रीढ़" के रूप में प्रशंसा करते हुए कहा।

राज्य और स्थानीय अधिकारियों द्वारा सामना किए गए व्यक्तिगत हमलों के खातों के साथ सुनवाई पूरी तरह से रोक दी गई थी।

एरिज़ोना रिपब्लिकन हाउस के अध्यक्ष रस्टी बोवर्स ने कहा कि उन्हें एक सार्वजनिक धब्बा अभियान के अधीन किया गया था, जिसमें उनके घर पर अथक बुलहॉर्न विरोध और एक पिस्तौल चलाने वाला व्यक्ति अपने परिवार और पड़ोसियों को ताना मार रहा था।

मिशिगन, पेनसिल्वेनिया और अन्य राज्यों के अधिकारियों ने ट्रम्प की मांगों को अस्वीकार करने के बाद अपने सेलफोन नंबर और घर के पते को सार्वजनिक रूप से फैलाने की ऐसी ही कहानियां सुनाईं।

एक मनोरंजक क्षण में, जॉर्जिया के दो चुनाव कार्यकर्ताओं, एक माँ और बेटी ने गवाही दी कि ट्रम्प द्वारा गलत तरीके से मतदाता धोखाधड़ी का आरोप लगाने के बाद वे अपना नाम ज़ोर से कहने के डर में रहते थे।

राज्य के एक पूर्व चुनाव कार्यकर्ता, वांड्रिया अर्शे "शाय" मॉस ने कहा, "मुझ पर मौत की कामना करने वाली बहुत सारी धमकियां थीं।"

वीडियो में एक व्यक्ति को दिखाया गया है जिसे सांसदों के खिलाफ धमकी देते हुए कैपिटल का दौरा किया गया था। (स्रोत: सीएनएन/ट्विटर/जनवरी 6 समिति/@RepLizCheney/हाउस टीवी)

जनसुनवाई, इस महीने पैनल द्वारा चौथी, ट्रम्प के सत्ता में बने रहने के अभूतपूर्व प्रयास की अपनी वार्षिक जांच से उपजी है, एक विशाल योजना जिसे 6 जनवरी समिति के अध्यक्ष ने "तख्तापलट की कोशिश" की तुलना की है। पैनल ने जोर देकर कहा कि चुनाव पर ट्रम्प के झूठ से आज तक लोकतंत्र को खतरा है, क्योंकि स्थानीय अधिकारियों को चल रहे खतरों का सामना करना पड़ता है और चुनौती देने वाले अपनी नौकरी लेने की कोशिश करते हैं।

समिति के उपाध्यक्ष, रिपब्लिकन प्रतिनिधि लिज़ चेनी ने अमेरिकियों को प्रस्तुत किए जा रहे सबूतों पर ध्यान देने के लिए कहा, "हम अमेरिका को साजिश के सिद्धांतों और ठग हिंसा का देश नहीं बनने दे सकते।"

एक प्रमुख गवाह रिपब्लिकन जॉर्जिया के राज्य सचिव ब्रैड रैफेंसपरगर थे, जिन्होंने ट्रम्प के फोन कॉल के बारे में गवाही दी थी, जिसमें उन्होंने "11,780" वोट खोजने के लिए कहा था जो कि बिडेन की चुनावी जीत को रोकने के लिए उनके राज्य को पलट सकते थे।

जबकि समिति ट्रम्प पर किसी भी अपराध का आरोप नहीं लगा सकती है, न्याय विभाग पैनल के काम को करीब से देख रहा है।

ट्रम्प ने सोशल मीडिया पर खुद का बचाव किया, रैफेंसपर को अपने फोन कॉल को "परफेक्ट" बताया, जिस तरह से उन्होंने यूक्रेन के राष्ट्रपति वलोडोमिर ज़ेलेंस्की के साथ 2020 के कॉल का वर्णन किया, जिसके परिणामस्वरूप उनका पहला महाभियोग हुआ।

यूएस कैपिटल ऑफिसर कैरोलिन एडवर्ड्स ने 6 जनवरी के दंगों के एक "युद्ध के दृश्य" का वर्णन किया है। (सीएनएन, पूल)

रैफेंसपर्गर की सार्वजनिक गवाही जॉर्जिया में एक विशेष भव्य जूरी के सामने पेश होने के हफ्तों बाद आई, जिसमें यह जांच की गई कि क्या ट्रम्प और अन्य ने अवैध रूप से राज्य के 2020 के चुनाव में हस्तक्षेप करने की कोशिश की थी। रैफेंसपरगर ने पिछले महीने के प्राथमिक चुनाव में ट्रम्प समर्थित चुनौती देने वाले को हराया।

उन्होंने और गेबे स्टर्लिंग, उनके मुख्य संचालन अधिकारी ने जॉर्जिया वोट की गिनती के लिए अपने श्रमसाध्य प्रयासों को विस्तृत किया, "खरगोश छेद" नीचे जा रहा था, उन्होंने कहा, धोखाधड़ी के एक के बाद एक झूठे दावों की जांच कर रहा है। 5 मिलियन मतपत्रों की हाथ से हुई पुनर्गणना के बाद, बिडेन की जीत अपरिवर्तित रही।

रैफेंसपर्गर ने कहा, "संख्याएं झूठ नहीं बोलतीं, जिन्होंने कहा कि जॉर्जिया के करीब 28,000 मतदाताओं ने राष्ट्रपति पद की दौड़ को दरकिनार कर दिया, लेकिन दूसरों के लिए डाउन-बैलेट वोट दिया। "दिन के अंत में, राष्ट्रपति ट्रम्प कम आए।"

एरिज़ोना हाउस के स्पीकर बोवर्स, जो व्यक्तिगत रूप से भी दिखाई दिए, चर्च से लौटने के बाद रविवार को ट्रम्प के फोन कॉल के साथ शुरू हुए। पराजित राष्ट्रपति ने ट्रम्प के पक्ष में अन्य लोगों के साथ बिडेन के लिए अपने मतदाताओं को बदलने के लिए राज्य का प्रस्ताव रखा।

"मैंने कहा, 'देखो, तुम मुझे कुछ ऐसा करने के लिए कह रहे हो जो मेरी शपथ के विपरीत हो," बोवर्स ने गवाही दी।

बोवर्स ने ट्रम्प के मतदाता धोखाधड़ी के सबूतों को देखने पर जोर दिया, जिसमें उन्होंने कहा कि ट्रम्प की टीम ने कभी भी अस्पष्ट आरोपों से परे उत्पादन नहीं किया। उन्होंने याद किया कि ट्रम्प के वकील रूडी गिउलिआनी ने बाद में उनसे कहा था, "हमारे पास बहुत सारे सिद्धांत हैं, हमारे पास सबूत नहीं हैं।"

ट्रम्प चाहते थे कि बोवर्स राज्य कैपिटल में सुनवाई करें, लेकिन रिपब्लिकन नेता ने कहा कि चुनाव को लेकर पहले से ही "सर्कस" का माहौल है। पैनल ने एरिज़ोना स्टेटहाउस में प्रदर्शनकारियों के वीडियो फुटेज दिखाए, जिसमें एक प्रमुख व्यक्ति, सींग वाले टोपी पहने जैकब चांसले शामिल थे, जिन्हें बाद में 6 जनवरी, 2021 को कैपिटल दंगा में गिरफ्तार किया गया था।

ट्रम्प ने फिर भी एरिज़ोना के अधिकारी पर दबाव डाला, जिसमें एक फॉलो-अप कॉल भी शामिल था, यह सुझाव देते हुए कि उन्हें एक साथी रिपब्लिकन से बेहतर प्रतिक्रिया की उम्मीद थी।

लेकिन बोवर्स ने कहा कि उनके विश्वास के कारण, जिसमें अमेरिकी संविधान दैवीय रूप से प्रेरित एक विश्वास भी शामिल है, राष्ट्रपति उनसे जो करने के लिए कह रहे थे वह "मेरे अस्तित्व के लिए विदेशी" था।

बॉवर्स ने ट्रम्प के प्रयास को "दुखद पैरोडी" कहा।

व्यक्तिगत रूप से गवाही के साथ, मॉस, जिन्होंने 2012 से जॉर्जिया के फुल्टन काउंटी चुनाव विभाग के लिए काम किया था, और उनकी मां, रूबी फ्रीमैन, एक अस्थायी चुनाव कार्यकर्ता, जिन्होंने पहले पैनल से बात की थी, ने दर्शकों को स्मीयर से नतीजे के अपने खातों से पकड़ लिया। ट्रम्प और गिउलिआनी द्वारा अभियान।

"क्या आप जानते हैं कि संयुक्त राज्य के राष्ट्रपति द्वारा आपको लक्षित करना कैसा लगता है?" फ्रीमैन ने गवाही दी। "संयुक्त राज्य अमेरिका के राष्ट्रपति को हर अमेरिकी का प्रतिनिधित्व करना चाहिए, न कि किसी एक को लक्षित करना। लेकिन उसने मुझे निशाना बनाया।"

चयन समिति ने ट्रम्प की विस्तृत "फर्जी मतदाता" योजना को रेखांकित किया, जिसमें सात युद्ध के मैदानों - एरिज़ोना, जॉर्जिया, मिशिगन, पेंसिल्वेनिया, विस्कॉन्सिन, नेवादा और न्यू मैक्सिको में प्रतिनिधियों की मांग की गई थी - उन्होंने कहा कि उन्होंने बिडेन नहीं, अपने राज्यों को जीता था।

कांग्रेस में कई रिपब्लिकनों ने 6 जनवरी तक इस योजना का लाभ उठाया।

समिति ने 6 जनवरी की सुबह उपराष्ट्रपति माइक पेंस के सहयोगी सेन रॉन जॉनसन, आर-विस। के एक सहयोगी से एक पाठ संदेश प्रदर्शित किया, जिसमें कहा गया था कि जॉनसन पेंस को "MI और WI के लिए मतदाताओं की वैकल्पिक स्लेट" देना चाहते हैं। ।"

"उसे मत दो," पेंस के सहयोगी क्रिस हॉजसन ने उत्तर दिया। और जॉनसन ने नहीं किया, एक प्रवक्ता ने मंगलवार को कहा।

ट्रम्प के वकील, रूढ़िवादी कानून के प्रोफेसर जॉन ईस्टमैन ने चुनाव के बाद के हफ्तों में नकली मतदाताओं को आगे बढ़ाया। विचार बिडेन की जीत के लिए एक चुनौती स्थापित करना था, जब कांग्रेस ने 6 जनवरी को पेंस के साथ बैठक की, जो आम तौर पर चुनाव को प्रमाणित करने के लिए एक औपचारिक भूमिका होती है। ट्रम्प ने अपने हजारों समर्थकों को कैपिटल में "नरक की तरह लड़ने" के लिए भेजा, क्योंकि उन्होंने पेंस पर मतपत्रों को अस्वीकार करने का दबाव डाला। घातक दंगों के बीच अंततः प्रयास विफल हो गया, क्योंकि पेंस ने ट्रम्प की मांगों को अस्वीकार कर दिया कि वह मतदाताओं को अस्वीकार कर दें।

___

वाशिंगटन में एसोसिएटेड प्रेस के लेखक मैरी क्लेयर जलोनिक और फीनिक्स में बॉब क्रिस्टी ने इस रिपोर्ट में योगदान दिया।

कॉपीराइट 2022 एसोसिएटेड प्रेस। सर्वाधिकार सुरक्षित।